PARYAAWARAN

पर्यावरण - मुसीबत के बोल ?

पिछले दिनों रिज़र्वेशन नहीं मिला. अतः वीडियो कोच बस से लम्बी यात्रा करनी पड़ी . इंदौर से मुंबई की यात्रा के दौरान एक फिल्म देखने का मौक़ा मिला- 'बोल'. इस फिल्म के एक दृश्य ने मुझे विचलित करके रख दिया . फिल्म का एक पात्र दूसरे पात्र का सोते समय मर्डर कर देता है .

वह उस पात्र के सर को पालीथीन की थैली में घुसाकर, उसके दोनों हाथों को जकड़ लेता है और पालीथीन के अन्दर उसका दम घुट जाता है . उखड़ती साँसों के साथ फूलती-पिचकती पालीथीन का दृश्य दिल-दहलाने वाला था .

खैर ! बात फिल्म के दृश्य से जोड़ते हुए एक ताज़ा रिपोर्ट की चर्चा मैं इधर करना चाहता हूँ . इसके अनुसार मुंबई शहर से सटे ठाणे शहर में प्लास्टिक थैलियों की खपत प्रतिदिन बढ़ने की बात सामने आई है . इस शहर में प्रतिदिन प्लास्टिक की 12 मैट्रिक टन वज़न की 42 लाख थैलियों की खपत हो रही है ! शहर में प्रतिदिन 850 मैट्रिक टन कचरा निकलता है , जिसमे 75 से 80 फ़ीसदी कचरा प्लास्टिक थैलियों और प्लास्टिक से सम्बंधित चीज़ों का होता है .

प्लास्टिक चीजों में दूध की थैलियाँ, सौन्दर्य प्रसाधनों को रखने की प्लास्टिक सामग्री, तेल जैसे तरल पदार्थों को रखने की थैलियाँ और पानी की प्लास्टिक की बोतलें एवं ग्लास आदि . कुलमिलाकर प्लास्टिक ही प्लास्टिक का कचरा .

जब ठाणे शहर के हाल है तो मुंबई महानगर की पूछो ही मत . मैं इन दिनों मुंबई में पदस्थ हूँ . मैं यह देख रहा हूँ की आर्थिक महानगरी प्लास्टिक की थैलियों के ढेर पर खड़ी है . सामानों की खरीद-फरोख्त में इन थैलियों का इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है . न चाहते हुए भी सब्जियों को पालीथीन की थैलियों में रखकर दिया जाता है . और लोग बड़ी शान से दोनों हाथों की पाँचों उँगलियों में इन्हें लटकाए निकल पड़ते हैं .

आज यहाँ के समुद्री किनारे पालीथीन और डिस्पोजेबल वाटर बाटलों से आटे पड़े है . चाहे वह गेटवे ऑफ़ इंडिया हो या कोई और बीच .

कल नवीं मुंबई से मुंबई जा रहा था . एक लम्बे खाड़ी लिंक से दूसरी ओर पहुंचा . एक लंबा चौड़ा नाला पालीथीन की थैलियों से अटा पडा था . उसका गंदा पानी ओवर फ्लो हो रहा था . सड़ांध से परेशान रूमाल नाक पर रख लिया . सड़ांध तब भी नहीं गई . दम घुटने लगा था . अनायास ही साँसों के साथ फूलती - पिचकती पालीथीन का वह भयावह दृश्य ताज़ा हो गया और शुद्ध हवा की तलाश में रूमाल बस की खिड़की से बाहर उड़ गया .

[] राकेश सोहम , मुंबई से    
 

Comments

  1. यह पॉलीथीन प्रकृति का भी दम घोट रही है।

    ReplyDelete
  2. रुमाल के भाग्य अच्छे थे

    कुछ जड़ी बूटियों को घड़े में हल्दी के साथ बंद करके मैंने एक दवा तैयार की है जो बुढ़ापे के असर को अस्सी प्रतिशत तक कम कर देगी ,नये बाल उग जायेंगे ,टूटे दांत भी निकल सकते हैं हड्डियों और जोड़ों के सारे दर्द गायब हो जायेंगे। अगर आपको चाहिए तो फोन कीजिये मुझको।

    ReplyDelete

Post a Comment